तुरंत पाबंदियां हटाने के खिलाफ WHO, जानें इससे क्या होगा नुकसान

तुरंत पाबंदियां हटाने के खिलाफ WHO, जानें इससे क्या होगा नुकसान

सेहतराग टीम

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। अमेरिका, इटली और ब्रिटेन जैसे देशों में इस वायरस ने तहलका मचा दिया है। इनकी हालत बद से बदतर होती जा रही है। भारत में भी कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पाबंदियों और लॉकडाउन को लेकर दुनिया भर को चेतावनी दी है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

दरअसलदुनिया के तमाम देशों में कहीं आपातकाल लगा हुआ है तो कहीं पूरा देश लॉकडाउन है. भारत सहित तमाम देशों में लॉकडाउन लगा हुआ है। भारत में इस समय लॉकडाउन की चर्चा तेज है कि क्या इसे फिर से बढ़ाया जाएगा। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को चेताया कि अगर कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाई गई पाबंदियां जल्दबाजी में खत्म की गईं तो इसके घातक परिणाम हो सकते हैं।

रॉयटर्स के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडहानोम घेब्रेयासस ने जिनेवा में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हर किसी की तरह WHO भी पाबंदियां खत्म होते देखना चाहता है। लेकिन, जल्दबाजी में पाबंदियां खत्म करने से घातक परिणाम हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें इससे सही तरीके से निपटना होगा।

भारत में बढ़ सकता है लॉकडाउन?

भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन है. लेकिन यह खत्म होने वाला है. भारत सरकार अभी मंथन की मुद्रा में है कि लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाया जाए या नहीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 11 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर ताजा हालात पर चर्चा की, जिसमें लॉकडाउन को लेकर भी बात हुई।

कई राज्यों ने की बढ़ाने की मांग: 

उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और ओडिशा समेत 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने की जोरदार पैरवी की। हालांकि, केंद्र ने इसे लेकर अभी कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन राज्यों में लॉकडाउन बढ़ाने की होड़ लग गई।

इन राज्यों ने बढ़ा दिया लॉकडाउन: 

ओडिशा ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया। इसके बाद पंजाब, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की सरकार ने भी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की घोषणा कर दी। पश्चिम बंगाल सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थान 10 जून तक बंद करने के आदेश भी दे दिए हैं। उत्तराखंड ने भी लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

 

इसे भी पढ़ें-

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 8000 के पार पहुंची, जानिए किस राज्य में कितने मरीज?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।